Sunday, May 06, 2012

आमि‍र ने शुरू की नई पारी...

आमि‍र खान का बहुप्रतीक्षि‍त टेलीवि‍जन शो आज से स्‍टार प्‍लस समेत दूरदर्शन पर प्रसारि‍त होने वाला है..। लेकि‍न इस खुशी के साथ ही दुख की बात यह है कि कर्नाटक की जनता अपने मि‍स्‍टर परफेक्‍शनि‍स्‍ट को छोटे पर्दे पर नहीं देख सकेगी। असल में राज्‍यस्‍तरीय नि‍यमों के चलते शो को कर्नाटक में प्रसारि‍त नहीं कि‍या जाएगा। बात यह है कि‍ कर्नाटक में डब्‍ड फि‍ल्‍मों और धारावाहि‍कों के प्रसारण पर रोक है। कन्‍नड़ फि‍ल्‍म इंडस्‍ट्री कन्‍नड़ रीमेक फि‍ल्‍मों और धरावाहि‍कों के प्रसारण को ही मान्‍यता देती है। हालांकि‍ शो के प्रसारण का बेसब्री से इंतजार कर रही राज्‍य की जनता राज्‍य सरकार के इस फैसले से बि‍ल्‍कुल भी खुश नहीं है लेकि‍न ये आमि‍र के लि‍ए भी नुकसान से ज्‍यादा दुख की बात होगी। क्‍योंकि शो की अनाउंसमेंट से लेकर अभी तक आमि‍र यही कहते आए हैं कि‍ यह हर भारतीय का कार्यक्रम है और ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक पहुंचना ही शो का मकसद है। आमि‍र ने शो को जमीन से जोड़ने के लि‍ए भारत के लगभग हर गांव-देहात का दौरा कि‍या, वहां रात बि‍ताई....और हर जगह से कुछ खास लेकर इस कार्यक्रम का निर्माण कि‍या है....। कार्यक्रम का शीर्षक गीत भी कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी तक भारत की एकता और अखंडता को दि‍खाता है।

शो से जुड़ी कुछ मजेदार और खास बातें

-सत्‍यमेव जयते से बॉलीवुड के मि‍स्‍टर परफेक्‍शनि‍स्‍ट पहली बार छोटे पर्दे पर कदम रख रहे हैं।
-आमि‍र को कार्यक्रम के हर एपि‍सोड के लि‍ए तीन करोड़ रुपए दि‍ए गए हैं।
- कार्यक्रम के हर एपि‍सोड में एक गाना रखा गया है जो उसकी थीम को बयां करेगा।
-ऐसा पहली बार हो रहा है कि‍ कि‍सी प्राइवेट चैनल समेत शो को उसी दि‍न उसी समय पर दूरदर्शन पर भी प्रसारि‍त कि‍या जा रहा है।
-शो का प्रसारण ऐसे समय (रवि‍वार सुबह ग्‍यारह बजे)  कि‍या जा रहा है जबकि दर्शक सबसे कम होते हैं फि‍र भी प्रसार भारती को मोटे मुनाफे की आस है।

करोड़पि‍त से है परफेक्‍शनि‍स्‍ट का मुकाबला..

आमि‍र के टेलीवि‍जन डेब्‍यू का जि‍तना इंतजार दर्शकों को है उतना ही शायद इंडस्‍ट्री को भी है। आलम यह है कि‍ अभी शो की शुरूआत भी नहीं हुई है और कयासें लगने लगी हैं कि‍ यह शो करोड़पति‍ का रि‍कॉर्ड तोड़ सकेगा या नहीं...। ये तो सबको पता है कि‍ पांच साल से करोड़पति‍ दर्शकों के लि‍ए नंबर वन रहा है। ऐसे में आमि‍र पर प्रेशर कुछ ज्‍यादा ही है। एक ओर उन्‍हें चाहने वालों की उम्‍मीदें हैं तो दूसरी ओर खुद शहंशाह से बेहतर करने की चुनौती। 

केवल नाम ही काफी है..

आमि‍र खान बॉलीवुड में एक ऐसा नाम है जि‍स पर दर्शक ही नहीं प्रायोजक भी पूरा भरोसा करते हैं। ये तो पता ही है कि शो की टाइमिंग बहुत गलत है। लेकि‍न आमि‍र के इस शो के शीर्षक को एयरटेल ने करीब 18 करोड़ में प्रायोजि‍त कि‍या है। वहीं एक्‍वागार्ड ने 16 करोड़। इसके अलावा कोका-कोला, जॉन्‍सन एंड जॉन्‍सन और डि‍क्‍सी टेक्‍सटाइल भी शो के लि‍ए करोड़ों में पैसा खर्च कर रही है। 

3 comments:

रविकर फैजाबादी said...

सुन्दर प्रस्तुति ।

richa said...

जरूरी ये है कि सत्‍यमेव जयते अपने शीर्षक को सार्थक कर सके।

चंदन कुमार मिश्र said...

आमि‍र ने शो को जमीन से जोड़ने के लि‍ए भारत के लगभग हर गांव-देहात का दौरा कि‍या, वहां रात बि‍ताई....

इस वाक्य का मतलब आप बखूबी जानती हैं... सड़ी हुई बात हुई यह

मजेदार बातों में से दूसरी बात- -आमि‍र को कार्यक्रम के हर एपि‍सोड के लि‍ए तीन करोड़ रुपए दि‍ए गए हैं।

यह काफी है आमिर का सच बताने के लिए... दीवानापन छोड़कर सच की तलाश होनी चाहिए या नहीं?

Popular Posts